The Ball Poem Class 10 Poem English Chapter 3 Summary In Hindi

The Ball Poem Class 10 Poem English Chapter 3 Summary In Hindi

The Ball Poem
How to Tell Wild Animals
Two Stories About Flying
Part I – His First Flight
Part II – Black Aeroplane

The Ball Poem Class 10 Poem English Chapter 3 Summary In Hindi, (English) exams are Students are taught thru NCERT books in some of the state board and CBSE Schools. As the chapter involves an end, there is an exercise provided to assist students to prepare for evaluation. Students need to clear up those exercises very well because the questions inside the very last asked from those.

Sometimes, students get stuck inside the exercises and are not able to clear up all of the questions.  To assist students, solve all of the questions, and maintain their studies without a doubt, we have provided a step-by-step NCERT summary for the students for all classes.  These answers will similarly help students in scoring better marks with the assist of properly illustrated Notes as a way to similarly assist the students and answer the questions right.

The Ball Poem Class 10 Poem English Chapter 3 Summary In Hindi

 

परिचय

यह कविता ब्लैंक वर्सेज में लिखी गई है। यह कविता कुछ ऐसा खोने के बारे में है जिसे आप प्यार करते हैं, और बड़े होने के लिए सीखते हैं। यह एक छोटे लड़के के बारे में है, जो अपने युवा जीवन में पहली बार, सीख रहा है कि एक बहुत प्यारे कब्जे के नुकसान पर दुःख का अनुभव करना कैसा है – उसकी गेंद।

सारांश

एक बार एक लड़का अपनी गेंद से खेल रहा था। यह ऊपर और नीचे सड़क पर उछल रहा था। लड़का खुशी से खेल का आनंद ले रहा था। उछलते समय अचानक वह पानी में गिर गया और खो गया।

गेंद के बिना, लड़का दुःख से भरा हो गया। कवि ने कहा कि अन्य गेंदें भी थीं। वह एक और खरीद सकता है क्योंकि यह एक बड़ा नुकसान नहीं था। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं थी। लेकिन, लड़के के पास लंबे समय से वह गेंद है इसलिए वह इसके साथ अपने लगाव के कारण गहराई से दुखी था। यह उनकी यादों से जुड़ा हुआ था। कवि सोचता है कि यह एक और गेंद खरीदने के लिए कोई काम का नहीं है। उसे नुकसान की अपनी जिम्मेदारी महसूस करनी चाहिए।

1. लड़का अपनी गेंद खो देता है: कविता एक युवा लड़के के बारे में है जो अपनी गेंद खो देता है। आमतौर पर, एक गेंद को खोना एक बड़ा मुद्दा नहीं होना चाहिए। युवा लड़के आमतौर पर अपने खिलौने और गेंदों को अक्सर खो देते हैं। गेंद को ‘खुशी से’ सड़क पर उछलते हुए देखा जाता है। और आखिरकार गेंद पानी में गिर जाती है और हमेशा के लिए खो जाती है। लड़का वहां खड़ा था जो दुख से गेंद को जाते हुए देख रहा था। लेकिन वह असहाय था। न ही वह गेंद को वापस पाने के लिए कुछ कर सकता था। यहां की गेंद उस लड़के के मासूम बचपन का प्रतीक है जो फिसल गया है और वह इसे वापस चाहता है।

2. अन्य बॉल्स भी: यह उसे याद दिलाने के लिए कोई फायदा नहीं है कि यह एक बड़ा नुकसान नहीं था. वह अधिक गेंदें प्राप्त कर सकता है और अपना खेल जारी रख सकता है। लेकिन लड़के के लिए, गेंद का नुकसान एक बड़ा नुकसान है। अन्य गेंदें हो सकती हैं और शायद वह उनमें से किसी एक को प्राप्त करने की उम्मीद कर सकता है। हालांकि, जो गेंद उसने खोई है, उसे पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है। यह बंदरगाह के गहरे पानी में गिर गया है। लड़का असंगत है। वह अपने आप में आशा खो देता है और उदास और निराशाजनक हो जाता है। वह अभी भी खड़ा है, कांप रहा है और उस बिंदु को देख रहा है जहां उसकी गेंद बंदरगाह में नीचे चली गई है। यहां, खोई हुई गेंद खोए हुए बचपन के लिए खड़ी है और बंदरगाह जीवन की विशालता के लिए खड़ा है। यह उसे याद दिलाने के लिए किसी भी उद्देश्य की सेवा नहीं करेगा कि गेंद की लागत सिर्फ एक पैसा है और कुछ भी नहीं है।

3. नुकसान से उबरना: लेकिन उसके मूड और सोच में बदलाव आता है। वह महसूस करता है कि इस दुनिया में हार खेल का हिस्सा है। उसे जीवन में इस तरह के नुकसान को अपने कदम में लेना चाहिए। उपलब्धियां जीवन में हानि का अनुसरण करेंगी। और एक चीज जो एक बार खो जाती है, उसे पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है या वापस नहीं लाया जा सकता है। पैसा खोए हुए बचपन, खोए हुए सपनों और खोए हुए भावनाओं को वापस नहीं खरीद सकता है। पैसा इस तरह के नुकसान के लिए बाहरी है।

4. खड़े हो जाओ: कवि आशा और प्रोत्साहन का संदेश देता है। आखिरकार, वह अपने अवसाद और निराशा से बाहर आता है। उसे सीखना होगा कि उसे नुकसान को सहन करने के लिए कैसे खड़ा होना चाहिए। कविता का विषय है कि जीवन अनमोल है और इसे बर्बाद नहीं किया जाना चाहिए। जीवन जीना है। और जीवन को उद्देश्यपूर्ण और फलदायी रूप से तभी जीया जा सकता है जब हम खड़े हों और अवसाद से बाहर आ जाएं।

शब्दावली

उछलना – कूदना

अंतिम – अंतिम

कंपन दु: ख – मुसीबत

कठोर – अभी भी कठिन

बंदरगाह – एक आश्रय

घुसपैठ – जोर देने के लिए

डाइम – दस सेंट (यू.एस.)

बेकार – बेकार

हताश – निराशाजनक

ज्ञानमीमांसा – एक ग्रीक शब्द, नुकसान की प्रकृति को समझने का मतलब है

परेशान – परेशान

How to Tell Wild Animals By Carolyn Wells

 

सारांश

‘जंगली जानवरों को कैसे बताएं’ कैरोलिन वेल्स की एक सुंदर कविता है जो कुछ जंगली जानवरों की अजीब आदतों और व्यवहारों के बारे में है। कवि का कहना है कि एशियाई शेर एक भयानक दहाड़ के साथ एक बड़ा tawny जानवर है। एक बाघ की पीली त्वचा पर काली धारियां होती हैं और वह अपने शिकार को खाने के लिए हमेशा तैयार रहता है। तेंदुए की त्वचा पर काले धब्बे होते हैं। वह अपने शिकार पर छलांग लगाता है और उसे खा जाता है। एक भालू मानव उपनिवेशों में आ सकता है। वह एक व्यक्ति के खिलाफ गले लगाता है और मौत के घाट उतार सकता है। एक मगरमच्छ हमेशा अपने शिकार को खाते समय आँसू बहाता है। एक हाइना हमेशा मुस्कुराती हुई दिखती है। एक गिरगिट हमेशा अपने आसपास के अनुसार अपना रंग बदलता है। यह कुछ जंगली जानवरों की अजीब दुनिया है-

1. यदि आप पूर्व में झूठ बोलने वाले देशों के जंगलों में मौका से जाते हैं, तो आप एक भव्य और राजसी जंगली जानवर देखेंगे। यदि उन घने जंगलों में यदि आप गहरे पीले रंग की त्वचा के साथ एक बड़े और भयानक जानवर को देखते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह एशियाई शेर है। और अगर वह जोर से दहाड़ता है और दहाड़ आपको मौत के लिए डरादेती है, तो आप एक एशियाई शेर की दहाड़ सुन रहे हैं।

2. यदि आप जंगल में घूम रहे हैं और आप एक महान जानवर देखते हैं, तो आपको यह समझना चाहिए कि आप बंगाल टाइगर के साथ आमने-सामने हैं। इस महान जानवर के पास अपने पीले रंग की छिपी पर काली धारियां हैं। वह इतना तेज है कि जिस क्षण आप उसे नोटिस करते हैं, वह आपको तुरंत खा जाएगा। यह बंगाल टाइगर को अलग करने का सरल नियम है।

3. यदि आप जंगल में इत्मीनान से चल रहे हैं और एक जानवर को देखते हैं, तो यह एक तेंदुआ हो सकता है। उसकी खाल काले धब्बों से ढकी हुई है। जैसे ही वह अपने शिकार को देखता है, वह उस पर झपट पड़ता है। उसका हमला अचानक हुआ है। दर्द से रोने पर भी उससे कोई बच नहीं सकता। वह आप पर कूदना जारी रखेगा और आपको खाना शुरू कर देगा इससे पहले कि आप समझते हैं कि वह एक तेंदुआ है।

4. यदि आप अपने यार्ड के चारों ओर घूम रहे हैं, तो आप वहां एक प्राणी से मिल सकते हैं। जिस क्षण वह आपको देखता है, वह आपको बहुत जोर से गले लगाता है। यदि वह ऐसा करता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक भालू द्वारा गले लगाए गए हैं। यदि आपके मन में कोई संदेह है, तो वह आपको एक और तंग गले लगाएगा। यह आलिंगन दोस्ताना लग सकता है लेकिन यह घातक हो सकता है।

5. यह एक अनुभवहीन व्यक्ति के लिए शिकार के जानवरों को अलग करने के लिए एक आसान काम नहीं है. वह उन्हें अलग करने में उलझन में पड़ जाएगा। हो सकता है कि वह हाइना और मगरमच्छ के बीच अंतर न कर पाए। हाइना बहुत भ्रामक हैं। वे अजीब मुस्कान के साथ अपने पीड़ितों पर हमला करेंगे और मार डालेंगे। उन्हें। मगरमच्छ अपने पीड़ितों पर हमला करने और मारने से पहले रोने का नाटक करते हैं। 6. एक सच्चा गिरगिट एक छोटा जानवर है. यह छिपकली की तरह दिखता है। उसके कान बिल्कुल नहीं हैं। इसका एक भी पंख नहीं है। यदि आप केवल इस प्राणी को पेड़ पर देखते हैं और किसी अन्य चीज को नहीं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एक गिरगिट देख रहे हैं।

शब्दावली

जमीन – पृष्ठभूमि

समझदार – बाहर बनाओ; पहचानें

छिपाएँ – पशु त्वचा

मामला – यहाँ, धब्बों के साथ कवर

सहलाना – एक कोमल, प्यार भरा स्पर्श

नौसिखिया – कोई नौकरी के लिए नया

(हो) नॉनप्लस (sed) (आमतौर पर केवल निष्क्रिय में) (हो) पहेली (डी), भ्रमित (d), आश्चर्य (डी)

Two Stories About Flying

 

(A) His First Flight

परिचय

यह काल्पनिक कहानी यह संदेश देती है कि कोई व्यक्ति हिम्मत लेकर सीखता है, न कि बेकार बैठकर। एक युवा सीगल को उसके माता-पिता द्वारा प्यार से खिलाया जाता है। लेकिन जब उसके उड़ने का समय आता है, तो वह खुद को डरता है। अंत में, उसकी मां उसे अपनी चोंच में भोजन के साथ मनाकर एक योजना पर हिट करती है। और सीगल अंततः सीखता है कि कैसे उड़ना है।

सारांश

युवा सीगल अपने किनारे पर अकेला था। उसके दो भाई और उसकी बहन पहले ही उड़ चुके थे। जब वह उड़ना चाहता था, तो वह ऐसा नहीं कर सकता था। वह उड़ने से डरता था। जब उसके भाई-बहन उड़ गए, तो वह उड़ने की हिम्मत जुटाने में नाकाम रहा। वह वास्तव में बहुत दुखी था। उसके पिता और माता उसके पास आए। उन्होंने उसे उड़ने के लिए कहा। यहां तक कि उन्होंने उसे फटकार भी लगाई। उन्होंने धमकी दी कि अगर वह नहीं उड़ता है, तो वह वहां भूख से मर जाएगा। लेकिन वह हिल नहीं पा रहा था।

यह चौबीस घंटे पहले की बात है। इसके बाद से उसके पास कोई नहीं आया। उसने अपने माता-पिता और भाई-बहन को उड़ते हुए देखा था। उसके माता-पिता अपने भाइयों और बहन को मछली के लिए गोता लगाने के तरीके को पूरा कर रहे थे। उन्होंने उसे उड़ने के लिए बुलाया। लेकिन वह नहीं कर सका।

सूरज उग रहा था। बहुत गर्मी पड़ रही थी। उसने गर्मी महसूस की। उसने लंबे समय से खाना नहीं खाया था। उसे मछली की पूंछ का एक सूखा टुकड़ा मिला था। लेकिन यह पर्याप्त नहीं था। उसके लिए कहीं भी एक भी खाने का टुकड़ा नहीं था। वह किनारे पर आगे और पीछे चला गया था। लेकिन वह उड़ नहीं सका। वह अपने माता-पिता तक पहुंचना चाहता था। नीचे एक गहरा समुद्र था। रिज ऊंचा था।

सीगल ने एक पैर पर खड़े होकर अपनी आँखें बंद कर लीं। उसके पंख के नीचे दूसरा पैर छिपा हुआ था। उसने सोने का नाटक किया। उसने सोचा कि उसके माता-पिता ने उस पर ध्यान नहीं दिया। लेकिन मां उसे देख रही थी। उसने उसे अपने पैरों पर मछली के एक टुकड़े पर फाड़ते हुए देखा। वह खाना देखने के लिए पागल हो गया था। उसने इसे प्राप्त करने के लिए एक आवाज दी। उसकी माँ ने एक आवाज में जवाब दिया और उसे देखा। उसने मछली का एक टुकड़ा उठाया। वह इसके साथ उसके पास उड़ गया। वह अपने पैरों के साथ चट्टान दोहन बाहर झुक गया। उसकी मां उसके करीब आने की कोशिश कर रही थी। सीगल के पास अपनी चोंच की पहुंच के भीतर भोजन था। लेकिन वह उस पर नहीं पहुंच सका।

सीगल आश्चर्य में एक पल इंतजार कर रहा था। वह सोच रहा था कि उसकी मां करीब क्यों नहीं आई। वह भूख से इतना पागल था कि उसने मछली पर गोता लगाया। वह एक चीख के साथ बाहर की ओर गिर गया और नीचे की ओर अंतरिक्ष में। उसकी माँ ऊपर की ओर झुकी हुई थी। जैसे ही वह उसके नीचे से गुजरा, उसने उसके पंखों की आवाज़ सुनी। फिर एक बड़े डर ने उसे पकड़ लिया। उसका दिल अब भी खड़ा था। वह कुछ भी नहीं सुन सकता था। लेकिन यह केवल एक पल के लिए चला। अगले ही पल, उसने महसूस किया कि उसके पंख बाहर की ओर फैले हुए हैं। उसने महसूस किया कि हवा उसके स्तन के पंखों के खिलाफ दौड़ रही है। यह उसके पेट के नीचे, और उसके पंखों के खिलाफ भाग गया। अब वह सिर के बल नहीं गिर रहा था। वह धीरे-धीरे नीचे और ऊपर की ओर बढ़ रहा था। वह अब डरने वाला नहीं था।

सीगल ने एक खुशी की चीख दी। वह ‘गा, गा, गा’ को बुलाकर ऊंचा हो गया। उसकी माँ ने ‘गव कोल-आह’ दिया। फिर उसके पिता चिल्लाते हुए उसके ऊपर उड़ गए। फिर उसने अपने भाई-बहन को अपने चारों ओर उड़ते हुए देखा। वे गर्जना कर रहे थे और गोता लगा रहे थे।

फिर वह पूरी तरह से भूल गया कि वह हमेशा उड़ने में सक्षम नहीं था। उन्होंने गोता लगाने और चढ़ने के लिए खुद की सराहना की। वह अब समुद्र के पास था, सीधे उस पर उड़ रहा था। उसने अपने नीचे एक विशाल हरा समुद्र देखा। उसके माता-पिता और उसके भाई-बहन उसके आगे पानी की हरी सतह पर उतरे थे। वे उसे एक ही काम करने के लिए बुला रहे थे। उसने हरे समुद्र पर खड़े होने के लिए अपना पैर गिरा दिया। लेकिन उसके पैर उसमें डूब गए। वह डर के मारे रोने लगा। उसने फिर से अपने पंख फड़फड़ाते हुए उठने की कोशिश की। लेकिन वह भूख से थक गया था और कमजोर था। वह उठ नहीं सकता था। उसके पैर हरे समुद्र में डूब गए। उसके पेट ने इसे छुआ लेकिन वह आगे नहीं डूब गया। वह उस पर तैर रहा था। उसके आस-पास उसका परिवार था, रो रहा था और उसकी प्रशंसा कर रहा था। यह उसे कुत्ते-मछली के स्क्रैप की पेशकश कर रहा था।

उन्होंने अपनी पहली उड़ान भरी थी।

शब्दावली

ऊपर इकट्ठा करना – इकट्ठा करना

डुबकी – गोता

उत्प्रवाहन-उत्कर्ष

स्किम – एक क्षेत्र पर अत्यधिक चलती है

हेरिंग –मछली का एक प्रकार

भक्षण – बड़ी गति से लालच से खाओ

कायरता – साहस की कमी

धधकते हुए- बड़ी गर्मी से चमक रहा है

पूर्वाभास – चोंच के साथ पंख को चिकनाई

खुरच दिया हुआ – मला हुआ

धार करना – तीक्ष्ण

उपहासपूर्ण ढंग से – उपहासपूर्ण ढंग से

राक्षसी – बहुत डरावना

जब्त किया गया – पकड़ा गया

चक्कर आना – उलझन में

झपट्टा मारा – झपट्टा मारा

घुमावदार – घोड़े की छलांग के समान एक क्रिया के साथ आगे बढ़ना

लकीरें – लहरदार किनारों

कावेड – एक गुहायन ध्वनि बनाया

संकेतन – संकेतन

 

(B) Black Aeroplane

परिचय

यह एक रहस्यमय कहानी है। लेखक अपने डकोटा हवाई जहाज उड़ा रहा था। अचानक, वह एक बड़े बादल में फंस गया और उसका कम्पास, रेडियो और अन्य उपकरण विफल हो गए। उनके विमान में ज्यादा ईंधन नहीं था। अचानक उसने अपने पास एक काला विमान देखा। उस विमान में मौजूद पायलट ने उसका मार्गदर्शन किया। नतीजतन, वह सुरक्षित रूप से उतरने में सक्षम था। लेकिन वह बहुत आश्चर्यचकित था जब नियंत्रण केंद्र की महिला ने उसे बताया कि उस रात आकाश में लेखक के डकोटा के अलावा कोई अन्य विमान नहीं था।

सारांश

लेखक का कहना है कि वह रात के 1 बजे हवाई जहाज उड़ा रहा था। चंद्रमा उसके पीछे पूर्व में आ रहा था। उसके ऊपर साफ आसमान में तारे चमक रहे थे। वह अपने पुराने डकोटा हवाई जहाज को फ्रांस के ऊपर से उड़ा रहा था, इंग्लैंड वापस आ गया। वह अपनी छुट्टियों का सपना देख रहा था। वह अपने परिवार के साथ रहने के लिए उत्सुक था।

उन्होंने पेरिस को नियंत्रण में बुलाने का फैसला किया। इसके बाद उन्होंने उस पर रेडियो किया। उन्होंने बताया कि वह इंग्लैंड जा रहे थे। पेरिस नियंत्रण को विधिवत रूप से स्वीकार किया गया। इसने उसे बारह डिग्री पश्चिम की ओर मुड़ने की सलाह दी।

वह विधिवत रूप से उस दिशा की ओर मुड़ा। सब कुछ ठीक चल रहा था। पेरिस उससे करीब 150 किलोमीटर पीछे था। फिर उसने तूफान के बादलों को देखा। वे उसके सामने काले पहाड़ों की तरह लग रहे थे। वह जानता था कि वह उन पर और ऊपर नहीं उड़ सकता है।

उन्होंने पेरिस वापस जाने का फैसला किया। लेकिन वह भी घर जाना चाहता था। इसलिए, उसने जोखिम उठाया और तूफान में उड़ गया। वह अपने हवाई जहाज के बाहर कुछ भी नहीं देख सकता था। सब कुछ काला था। पुराना हवाई जहाज उछला और हवा में मुड़ गया। उसने कम्पास की ओर देखा। चली गई थी। उन्होंने पेरिस नियंत्रण से संपर्क करने की कोशिश की। वह तूफान में खो गया था।

फिर काले बादलों में, उसने एक और हवाई जहाज देखा। उसके पंखों पर कोई रोशनी नहीं थी। वह इसे तूफान में अपने बगल में उड़ते हुए देख सकता था। वह एक और व्यक्ति को देखकर खुश था। वह उसका पीछा करने का संकेत दे रहा था। लेखक ने सोचा कि वह उसकी मदद करने की कोशिश कर रहा था। इसलिए, वह उसके पीछे-पीछे हो लिया। आधे घंटे तक वह उड़ता रहा। उसके पास पांच या दस मिनट तक चलने के लिए ईंधन था। वह डरने लगा। इसके बाद वह नीचे जाने लगा।

अचानक वह रनवे पर था। उसने काले हवाई जहाज में अपने दोस्त की तलाश की। वह उसे धन्यवाद देना चाहता था। लेकिन आकाश खाली था। वह कंट्रोल टावर में चला गया। उसने एक महिला से पूछा कि वह कहां है। उसने उसे अजीब तरह से देखा और फिर वह हँसी। उसने बताया कि उसके अलावा कोई दूसरा विमान नहीं था।

लेखक हैरान रह गया। वह सोच रहा था कि उसे वहां पहुंचने में किसने मदद की। वह एक कम्पास या रेडियो के बिना और अपने टैंकों में किसी भी अधिक ईंधन के बिना था, जो अजीब काले हवाई जहाज पर पायलट था, जो रोशनी के बिना तूफान में उड़ रहा था।

शब्दावली

घिरा हुआ – घिरा हुआ

कम्पास – एक चुंबकीय उपकरण जो दिशा को दर्शाता है

ग्रामीण क्षेत्र – ग्रामीण/

मुड़ा हुआ – हिला

ईंधन – पेट्रोल, डीजल आदि,

अजीब तरह से – अजीब तरीके से

Leave a Comment