Madam Rides The Bus Class 10 English Chapter 9 Summary In Hindi

Madam Rides The Bus Class 10 English Chapter 9 Summary In Hindi

Class 10 English Chapter 9 Summary In Hindi

Chapter 9 :- Madam Rides the Bus
The Tale of Custard the Dragon

Madam Rides The Bus Class 10 English Chapter 9 Summary In Hindi, (English) exams are Students are taught thru NCERT books in some of the state board and CBSE Schools. As the chapter involves an end, there is an exercise provided to assist students to prepare for evaluation. Students need to clear up those exercises very well because the questions inside the very last asked from those.

Sometimes, students get stuck inside the exercises and are not able to clear up all of the questions.  To assist students, solve all of the questions, and maintain their studies without a doubt, we have provided a step-by-step NCERT summary for the students for all classes.  These answers will similarly help students in scoring better marks with the assist of properly illustrated Notes as a way to similarly assist the students and answer the questions right.

Madam Rides The Bus Class 10 English Chapter 9 Summary In Hindi

 

परिचय

यह एक आठ साल की लड़की की एक संवेदनशील कहानी है, वल्ली की अपने गांव के बाहर दुनिया में पहली बस यात्रा। बहुत ही कम उम्र में, वह जीवन और मृत्यु के रहस्य को अपनी शर्तों में समझने की कोशिश करती है।

सारांश

‘मैडम राइड्स द बस’ एक युवा लड़की की कहानी है जो पहली बार अपने गांव के बाहर बस से यात्रा करती है।

वल्लीम्मई, संक्षेप में, एक आठ साल की लड़की थी जो कई चीजों को जानना चाहती थी। उसके साथ खेलने के लिए कोई नहीं था। एक बस उसके गांव और निकटतम शहर के बीच चली गई और वल्ली उस बस से यात्रा करने के लिए तरस रही थी।

बस से यात्रा करने वाले लोगों की बात सुनकर, उसने यात्रा के बारे में बहुत कम जानकारी एकत्र की। उसने इसके द्वारा यात्रा करने के लिए पर्याप्त धन इकट्ठा करने का फैसला किया। जब उसके पास आवश्यक पैसे थे, तो वह बस में चली गई।

कंडक्टर एक युवा लड़की को देखकर आश्चर्यचकित था, जो खुद से यात्रा कर रही थी, लेकिन मजाक में उसे ‘मैडम’ कहा और उसे सामने की सीट की पेशकश की। वल्ली ने सब कुछ बहुत सावधानी से देखा जैसे कि पेड़ जो उनकी ओर दौड़ रहे थे, एक गाय जो अचानक बस के सामने चली गई और इसी तरह।

जब वे शहर पहुंचे, तो वल्ली ने आश्चर्य में सब कुछ किया- बड़ी दुकानें और इसी तरह। कंडक्टर ने उसे नीचे उतरने और जगहें देखने के लिए कहा, लेकिन वल्ली ने इनकार कर दिया। उसने बताया कि वह सिर्फ बस की सवारी के लिए आई थी। कंडक्टर ने उसके लिए कोल्ड ड्रिंक खरीदने की पेशकश की लेकिन उसने मना कर दिया।

वापस यात्रा पर, वल्ली ने सड़क के किनारे एक युवा गाय को मृत देखा। कंडक्टर ने वल्ली को बताया कि यह वही गाय है जिसे उन्होंने पहले देखा था। वल्ली उदास महसूस कर रही थी। गाय की स्मृति ने उसे परेशान कर दिया। जब वे गांव पहुंचे, तो कंडक्टर ने उसे फिर से आने के लिए कहा, लेकिन किराया लाने के लिए याद रखें। जब वल्ली घर पहुंची, तो उसे अपनी मां के साथ एक आंटी मिली। उसकी मां ने उससे पूछा कि वह कहां है। वल्ली ने कोई जवाब नहीं दिया, लेकिन केवल गुप्त रूप से मुस्कुराया।

शब्दावली

प्रेरण- प्रविष्टि

विस्तृत – विस्तृत

भारी- प्रबल

विचारशील – शांत

हंसमुख – ख़ुश

निगल लिया- ध्यान से देखा (यहाँ)

ऊपर से देखा- पर देखा

खाई – गड्ढा

चिम्ड में – मीठी-मीठी बात की

प्रतिकारक – घृणित

कर्टली- ड्रिली

ड्राइवल- बकवास

मितव्ययिता से – पैसे खर्च करने में सावधान

बाहर निकल गया – बाहर चला गया

honked – ध्वनि

पार किया गया- महान उच्च

माल- बिक्री के लिए चीजें

फैला ईगल्ड – पैरों के साथ फैल

भिगोना – कम बनाना

एक लड़की की एक चिट – एक छोटी लड़की

पार किया – पार झूठ बोलना

The Tale of Custard the Dragon By Ogden Nash

 

परिचय

‘द टेल ऑफ कस्टर्ड, द ड्रैगन’ एक मजेदार कविता है जो एक छोटी लड़की बेलिंडा और उसके पालतू जानवरों की कहानी बताती है। बेलिंडा अपने छोटे पालतू जानवरों के साथ रहती है – एक बिल्ली का बच्चा, एक माउस, एक कुत्ता और एक ड्रैगन, उसके छोटे से घर में। बेलिंडा और ड्रैगन को छोड़कर उसके सभी पालतू जानवरों को बहुत बहादुर जीव के रूप में वर्णित किया गया है। लेकिन ड्रैगन इतना कायर है कि वह हमेशा पिंजरे की सुरक्षा की तलाश में रहता है।

सारांश

यह एक लड़की बेलिंडा की कहानी है, जिसके पास कुछ अजीब पालतू जानवर हैं। उनके पास विचित्र नाम हैं। वह काले बिल्ली के बच्चे को ‘स्याही’, छोटे भूरे रंग के चूहे को ‘ब्लिंक’ के रूप में, पीले कुत्ते को ‘मस्टर्ड’ और कायर ड्रैगन को ‘कस्टर्ड’ कहती है। बेलिंडा का बिल्ली का बच्चा, चूहा और कुत्ता बहुत बहादुर थे, लेकिन ड्रैगन एक कायर था। एक दिन, एक समुद्री डाकू पिस्तौल के साथ उनके घर में आया था। ड्रैगन, कस्टर्ड को छोड़कर, अन्य सभी समुद्री डाकू से डर गए थे। कस्टर्ड ने समुद्री डाकू पर हमला किया और उसे ऊपर उठा दिया। बेलिंडा ने फिर उसे गले लगा लिया जबकि मस्टर्ड ने उसे चाट लिया। इस बहादुरी भरी घटना के बाद भी कस्टर्ड ने अपने कायराना तरीके नहीं छोड़े। वह अभी भी एक सुरक्षित पिंजरे के लिए रोता रहा।

1. बेलिंडा और उसके पालतू जानवर: बेलिंडा एक छोटे से सफेद घर में रहते थे. वह वहां अपने पालतू जानवरों के साथ रहती थी। वे थे: एक काला बिल्ली का बच्चा, एक ग्रे माउस, एक छोटा पीला कुत्ता और कस्टर्ड नामक एक ड्रैगन। काले बिल्ली के बच्चे का नाम स्याही रखा गया था। चूहे को ब्लिंक कहा जाता था। कुत्ते को सरसों कहा जाता था। कस्टर्ड को छोड़कर अन्य सभी पालतू जानवरों को बहुत साहसी और बहादुर माना जाता था। कस्टर्ड नम्र और कायर था और हमेशा एक सुरक्षित पिंजरे के लिए तरसता था। बेलिंडा और उसके पालतू जानवरों ने उसका मजाक उड़ाया। बाहरी रूप से, ड्रैगन के पास बड़े तेज दांत थे। उसका मुंह एक चिमनी की तरह लग रहा था और उसके पैर की उंगलियों पर ‘खंजर’ थे। लेकिन अन्य सभी पालतू जानवरों और बेलिंडा ने केवल उसकी डरपोकता और साहस की कमी के लिए उस पर मजाक उड़ाया। बेलिंडा ‘भालू के बैरल’ के रूप में बहादुर था। स्याही और ब्लिंक ‘सीढ़ियों के नीचे शेरों’ का पीछा कर सकते हैं। सरसों, पीला कुत्ता एक बाघ के रूप में बहादुर के रूप में था।

2. कस्टर्ड मज़ाक उड़ाया गया था: बेलिंडा ने कस्टर्ड को बेवजह गुदगुदी की। ब्लिंक और मस्टर्ड ने उन्हें एक महान योद्धा पर्सिवल कहा। उन्होंने उसकी उम्र पूछी। गरीब कस्टर्ड एक अच्छे सुरक्षित पिंजरे के लिए डरपोक रूप से रोया।

3. समुद्री डाकू हमला: अचानक, एक बुरा ध्वनि सुना था. कुत्ता गुर्राया और बाकी सभी ने चारों ओर देखा। उन्होंने खिड़की के माध्यम से एक समुद्री डाकू को चढ़ते हुए देखा। उसके दोनों हाथों में एक पिस्तौल थी। उसने अपने मुंह में खंजर पकड़ा हुआ था। उनकी दाढ़ी काली थी। उसका एक पैर लकड़ी का था। वह भयानक लग रहा था और उसके इरादे भी भयानक लग रहे थे।

4. बेलिंडा मदद के लिए रोया और पालतू जानवर डर में भाग गए: जब बेलिंडा समुद्री डाकू देखा, उसका चेहरा पीला हो गया। वह मदद के लिए रोया। कुत्ता सरसों भाग गया और स्याही डर से छिप गई। छोटे माउस ब्लिंक ने अपने छेद में प्रवेश किया।

5. कस्टर्ड बहादुरी से लड़े और समुद्री डाकू निगल लिया: ड्रैगन कस्टर्ड ने अपनी शक्तिशाली पूंछ के साथ समुद्री डाकू पर हमला किया। वह एक रॉबिन एक कीड़े पर झपट्टा के रूप में समुद्री डाकू पर कूद गया. समुद्री डाकू ने कस्टर्ड पर दो गोलियां चलाईं लेकिन वे लक्ष्य से चूक गए। कस्टर्ड ने उसे एक बार में निगल लिया। बेलिंडा ने कस्टर्ड को गले लगा लिया। सरसों ने उसे चाट लिया। स्याही और ब्लिंक उसके चारों ओर खुशी से नृत्य किया।

6. गरीब कस्टर्ड नहीं दिया अपने कारण दिया: ड्रैगन कस्टर्ड मार डाला और समुद्री डाकू निगल लिया. हालांकि, उन्हें उनका हक नहीं दिया गया। बेलिंडा और उसके पालतू जानवरों ने अपने साहस और बहादुरी के लिए खुद को थपथपाना शुरू कर दिया। गरीब कस्टर्ड को फिर से उसकी नम्रता और डरपोकता के लिए मजाक उड़ाया गया था।

शब्दावली

गाथागीत – एक लंबा गीत

बजना – एक जंगली ध्वनि

भौंकना – साँस लेना भारी

फ्लैगन – एक लंबा जहाज

विलाप किया – विलाप किया

ग्रोग – नाविकों द्वारा नशे में एक पेय

समुद्री डाकू – समुद्री डाकू

कालकोठरी – भूमिगत कोशिका का एक प्रकार

निगल – निगल लिया

विंडा – खिड़की

घूमना – हलकों में कदम

घुंघराले – चिकोटी

गुर्राया – गुस्सा हो गया

झनझना – एक कठोर शोर बदनाम

वास्तविक – वास्तविकता में

ट्रुलियो – वास्तव में

रॉबिन – एक गौरैया

Leave a Comment