Class 9 Beehive Chapter 2 The Sound Of Music Summary In Hindi

Class 9 Beehive Chapter 2 The Sound Of Music Summary In Hindi

Beehive Chapter 2 The Sound Of Music Summary In Hindi

Class 9 Beehive Chapter 2 The Sound Of Music Summary In Hindi, (English) exams are Students are taught thru NCERT books in some of the state board and CBSE Schools. As the chapter involves an end, there is an exercise provided to assist students to prepare for evaluation. Students need to clear up those exercises very well because the questions inside the very last asked from those.

Sometimes, students get stuck inside the exercises and are not able to clear up all of the questions.  To assist students, solve all of the questions, and maintain their studies without a doubt, we have provided step by step summary for the students for all classes.  These summary will similarly help students in scoring better marks with the assist of a properly illustrated summary as a way to similarly assist the students and answering the questions right.

Class 9 Beehive Chapter 2 The Sound Of Music Summary In Hindi

 

विषय

यह जीवनी टुकड़ा हमें बताता है कि कैसे सरासर दृढ़ संकल्प और हार्डवर्क, दृढ़ता और साहस अकेले कुछ भी हासिल करने में मदद कर सकते है अगर हम इसे करने के लिए हमारे दिल और आत्मा डाल दिया । कोई बाधा या बाधाओं को किसी के रास्ते तोड़ सकते हैं, अगर एक अपने सपनों को जीने की इच्छा है ।

सारांश

भाग-1

एवलिन ग्लेनी एक बहु-टक्कर देने वाली हैं । वह पूर्णता के साथ लगभग 1,000 उपकरणों को खेल सकती है। वह इसे सुने बिना आवाज सुनती है । एवलिन ने अपनी शारीरिक अक्षमता के खिलाफ लड़ाई लड़ी और हजारों दिव्यांगों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गईं। वह गहराई से बहरा था । जब पता चला कि उसे सुनने की भावना से समस्या है तो उसकी उम्र 11 साल थी । तब उसकी तबियत बिगड़ने लगी जब वह करीब आठ साल की थी। वह संगीत में करियर को आगे बढ़ाना चाहती थी लेकिन उसके शिक्षकों ने उसे हतोत्साहित किया । यह रॉन फोर्ब्स जो उसकी क्षमता को पहचाना और उसे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थन किया था । उसने उसे सलाह दी कि वह अपने कानों के माध्यम से न सुने लेकिन इसे किसी और तरीके से समझने और महसूस करने की कोशिश करे । जल्द ही वह उत्साहित थी । वह ऊपर कमर से एक उच्च ड्रम के कंपन और कमर से नीचे एक निचले ड्रम महसूस किया । बाद में उसे अहसास हुआ कि वह अपने शरीर के हर हिस्से में कंपन महसूस कर सकती है। वे उसकी त्वचा पर झुनझुनी, उसके चीकहड्डियों और यहां तक कि उसके बालों में । उसने अपने शरीर और दिमाग को ध्वनियों और कंपन से खोलना सीख लिया था । इसके बाद उसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

एवलिन प्रतिष्ठित रॉयल एकेडमी ऑफ म्यूजिक में शामिल हुईं और अकादमी के इतिहास में सबसे ज्यादा अंकों में से एक रन बनाए । उसने दृढ़ निश्चय के साथ कड़ी मेहनत की । वह शीर्ष पर सही हो गया । 1991 में उन्हें रॉयल फिलहारमोनिक सोसायटी के प्रतिष्ठित सोलोलिस्ट ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया । नियमित संगीत समारोहों के अलावा, एवलिन जेलों और अस्पतालों में मुफ्त संगीत कार्यक्रम दिया । वह बधिर बच्चों के लिए प्रेरणा थीं । वह ज्यादातर लोगों से अधिक दो बार उसकी उंर पूरा किया है, और फ्रेंच और मास्टर बुनियादी जापानी सीखने में कामयाब रहे ।

उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है। ग्लेनी शीर्ष करने के लिए गुलाब के लिए दुनिया की सबसे अधिक मांग के बाद बहु टक्कर बन जाते हैं । वह विकलांगों, कैदियों और बीमारों के लिए प्रदर्शन करके खुद को व्यस्त रखा ।

शब्दावली

भाग-1

भीड़ घंटे – कार्यालय जाने और लौटने के सामान्य घंटे जो एक ही समय में एक जन आंदोलन का कारण बनता है

जोस्टलिंग – धक्का और shoving

प्रतिष्ठित – कुछ ऐसा जो प्रतिष्ठा है

कठिन – भयावह

गहराई से – पूरी तरह से

खराब – खराब से बदतर हो रही है

आग्रह किया – अनुरोध किया

निर्धारित – एक दृढ़ निर्णय किया जा रहा है

पीछा – पालन करने के लिए

जाइलोफोन – विभिन्न लंबाई के लकड़ी के सलाखों की एक पंक्ति के साथ एक संगीत वाद्य

टक्कर – एक व्यक्ति जो ड्रम की तरह उपकरणों निभाता है

देखा – कुछ या किसी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए

सरासर – केवल

ऑर्केस्ट्रा – गायकों के गाना बजानेवालों

के बाद की मांग की – एक है जो एक की क्षमता के लिए सराहना की है

पेचीदा – उत्सुक या आकर्षक

निर्दोष – बिना किसी गलती के

लिल्ट – बोलने का एक सुखद और कोमल तरीका

tỉngles – एक मामूली चुभन या चुभने सनसनी का कारण बनता है

प्रतिध्वनित – ध्वनि या गूंज की पुनरावृत्ति

प्रसन्न – किसी को खुशी देने के लिए

प्रतिष्ठित – बहुत सम्मानित

वर्कहोलिक– एक व्यक्ति जो बहुत समय काम करता है और काम करना मुश्किल नहीं पाता है

संगीत – संगीत या सांस्कृतिक शो

भाग-2

विषय

जीवनी का यह हिस्सा छात्रों को भारतीय संगीत की समृद्ध और सांस्कृतिक विरासत और हमारे संगीत वाद्ययंत्रों के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है ।

सारांश

सम्राट औरंगजेब ने पुंगी के खेल पर प्रतिबंध लगा दिया लेकिन इसे एक नाई ने अपने दरबार में कुछ कामचलाऊ व्यवस्था के साथ पुनर्जीवित किया और एक नाम ‘ शहनाई ‘ मिला । शहनाई की आवाज को शुभ माना जाता था और अब यह उत्तर भारतीय शादियों का हिस्सा है। पहले खानसाब गिल्ली डंडा के खिलाड़ी थे लेकिन बाद में उन्होंने शहनाई को शास्त्रीय मंच और उससे आगे तक पहुंचाया।

खानसाब के परिवार से हर कोई एक पेशेवर संगीतकार था । बिस्मिल्लाह खान घंटों तक गंगा के तट पर संगीत का अभ्यास करते थे और उन रागों का आविष्कार करते थे जो पहले शहनाई की सीमा से परे माने जाते थे। उन्होंने आकाशवाणी में अपना कार्यक्रम किया और अपने सभी श्रोताओं को प्रभावित किया। उन्हें दुनिया भर से कई पुरस्कार और मान्यता मिली। उन्हें भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार यानी 2001 में भारत रत्न भी मिला था।

उन्होंने वहां म्यूजिकल सेंटर खोलने के लिए यूएसए में नौकरी के प्रतिष्ठित ऑफर से इनकार कर दिया । वह एक सच्चे देशभक्त और भारत के महान संगीतकार थे। उन्होंने बनारस में अपने जन्म स्थान डुमरांव और पवित्र गंगा को हमेशा संजोए रखा। दुनिया भर में यात्रा करने के बावजूद, वह उन दोनों को सबसे अद्भुत कस्बों पाया ।

शब्दावली

भाग-2

तीखी – एक उच्च खड़ा ध्वनि

जेनेरिक नाम – एक वर्ग या एक पूरे के रूप में एक समूह को दिया गया नाम

पुनर्जीवित – जीवन या उपयोग करने के लिए वापस लाने के लिए

माना जाता है – कुछ के बारे में पुनर्विचार करने के लिए

शुभ – सौभाग्य लाने का वादा

अपरिहार्य – कुछ ऐसा जो बिल्कुल आवश्यक है

घटक – कुछ का एक हिस्सा

पहनावा – एक पूरे के रूप में देखा चीजों का एक समूह

पैतृक पूर्वजों – पिता की ओर से पूर्वजों

साथ – एक साथ जाने के लिए या एक साथ होने के लिए

प्रशिक्षु – वह जो एक विशेष अवधि के लिए एक कुशल व्यक्ति के लिए काम करने के लिए सहमत हो गया है

सत्ता – कुछ भी है कि परेशान या आप चिंता

एकांत – अकेले रहना

सुधार – उपलब्ध सामग्री के साथ एक अलग या बेहतर तरीके से एक काम करने के लिए

उस्ताद – एक कला के मास्टर

स्मारिका – कुछ की याद में दी गई चीजें

चार्टबस्टर – रिकॉर्ड ब्रेकर

सेल्यूलाइड – सिनेमा की दुनिया

वेंचर्स – एक जोखिम भरा काम या एक अज्ञात कार्य

कृत्रिमता – जिसमें झूठी चीजें शामिल हैं

जोर – किसी वस्तु पर विशेष महत्व या ध्यान देना

प्रतिष्ठित – बहुत वांछित

ग्लोइंग – चमक

बेहद – सीमा से परे

तड़प – कुछ के लिए इच्छा पर रखो

मटका – मसाले और चीनी के साथ मिश्रित दही या छाछ के साथ बनाया गया एक पेय है

भक्त – एक संप्रदाय या विश्वास का मजबूत आस्तिक

लंबे समय तक – जो इरादा से अधिक समय तक रहता है

अंतिम संस्कार – एक व्यक्ति की मृत्यु के बाद एक जुलूस

शोक – किसी के निधन पर दुख दिखाने का कार्य

Leave a Comment